Saturday 23 March 2013

navel shaped god



भगवान् नाभि  के आकार का है 
इसके बीज हवा में 
और 
ये  फैलता है बातों  से 
पैदा नाभि में होता है 
बच्चे के पैदा होने से पहले 
माँ की नाभि में होता है 
जिस दिन बच्चा 
 शरमाने  लगता है अपने नंगेपन से
उसी दिन ये बीज होता है अंकुरित 

मेरा एक खास दोस्त 
 बड़ा डरता है शिव जी से
हमेशा नाभि में दूध डालके रखता है 
पिछली नागपंचमी पे जो सांप मरे 
वो यही दूध पीकर   मरे थे 

मेरी चाची को 
जयादा विश्वास है 
सर्फ एक्सेल से संदूर और केसर पे 
नाभि में हमेशा रखती है 
कहती है
 धुल जाते है 
 सारे पाप
मुझे चाची के नाम से जायदा   याद रहता है 
उसका वज़नदार डरावना माथे का टिका

मेरी एक और  मित्र 
जो उन लोगों में से है 
जो जानते है की 
 नहीं डरना चाहिए छिपकली से
परन्तु फिर भी डरते हैं 
नाभि में भविष्य का बोझ ले कर चलती है 
और दिन गुजरते हैं 
 एक गर्भवती औरत की तरह 
कभी बार ये सोचा 
की उसकी नाभि में उतर के 
ये सब कचरा निकाल दूँ 
फिर सोचता हूँ 
बर्तन बदलने से
 कहाँ आदते  बदलती हैं 
जिनकी नाभि में मैल होती है 
मेरे ख्याल से
 वो सबसे अच्छे इंसान होते है 

No comments:

Post a Comment